प्रेसमैन टाइम्स

UP में दिया गया अलर्ट: लखनऊ में टूटा सर्दी का रिकॉर्ड, 5 दिन बर्फीली हवाएं चलेंगी

News Credit: Roma Fatima


यूपी में साल की शुरुआत हुई कोहरे के साथ। लखनऊ सहित यूपी के सभी हिस्सों में कोहरे का असर देखा जा रहा है। दिन में आसमान पर धुंध छाई रही और  ठण्ड बनी रही। ट्रेनों और बसों का समय उपर नीचे रहा। 

लखनऊ में अधिकतम पारा 18 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2.9 अंक कम था। न्यूनतम पारा 12 डिग्री रहा। वहीं साल के पहले दिन को लेकर मौसम विभाग ने एक आंकड़ा जारी कर दिया। लखनऊ में बीते 3 सालो  में 2023 का पहला दिन सबसे ठंडा रहा। 2020 से लेकर 2022 तक हमेशा पहली जनवरी का अधिकतम तापमान 20 डिग्री से ज़्यादा हे रहता था।


 दिन और रात के तापमान में भी गिरावट आई

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एम. दानिश ने बताया कि “सोमवार को घना कोहरा रह सकता है। दिन और रात के तापमान में भी गिरावट होगी। 4 जनवरी तक यूपी के कई शहरों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं।“

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि “सोमवार से शीतलहर हो सकती है। सोमवार को कई जिलों में 8वीं तक के स्कूलों की टाइमिंग भी सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक के लिए की गई। वहीं, वाराणसी और सहारनपुर में 5 जनवरी तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं।“


 झांसी, मेरठ में तापमान 5.6 डिग्री रहा

वहीं बरेली और मुज़फ्फरनगर में अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचकर रुक गया। बीती रात झांसी और मेरठ में सबसे कड़ाके की ठंड पड़ी। जहां न्यूनतम पारा 5.6 डिग्री तक पहुंच गया। 

IMD के दिए गये पूर्वानुमान के मुताबिक यूपी में घने कोहरे व शीत लहर की चेतावनी जारी की गई है। मौसम की जानकारी के मुताबिक अगले 5 दिन यूपी में बर्फीली हवाएं चलेंगी।


 कानपुर में 15 मीटर तक भी कुछ दिखाई न दिया

लगातार तीन दिन सोमवार को भी कानपुर में धूप नहीं निकली। अधिकतम तापमान जहां 20 डिग्री तक आ गया है, वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक चला गया है । कानपूर में सोमवार की सुबह भी घने कोहरे के साथ हुई है। 6 बजे तक कोहरा इस तरह था  कि 15 मीटर तक भी कुछ साफ़ दिखाई नहीं दे रहा था। हर जगह वाहनों की रफ्तार थम सी गई थी। वहीं जगह-जगह लोग आग जलाकर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक यह बताया जा रहा है कि 4 जनवरी तक घना कोहरा छाया रहेगा। इससे ट्रेन, बस और फ्लाइट संचालन में भी दिक्कत आएगी।


 और किन-किन  शहरों में रहेगा शीत लहर का असर

कड़ाके की ठंड वाले जिलों की लिस्ट में शाहजहांपुर, हरदोई, बलिया, बहराइच, सुल्तानपुर, प्रयागराज, हमीरपुर, नजीबाबाद, लखनऊ, मेरठ, खीरी और आगरा आदि जिले शामिल है। जबकि 2 जनवरी यानी आज वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, कुशीनगर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर बुलंदशहर अलीगढ़ में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी के मुताबिक 2 जनवरी को सहारनपुर, शामली, मुज़फ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाज़ियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, बिजनौर, अमरोहा और मुरादाबाद आसपास के क्षेत्र में शीत लहर चलने की संभावना रहेगी।


 कोहरे ने बिगाड़ा लखनऊ एक्सप्रेस का समय

कोहरा के चलते ट्रेनों के समय में देरी बढ़ गई। जम्मू जाने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस और किसान एक्सप्रेस 10-10 घंटे देरी से लखनऊ पहुंची। इसके अलावा एसी स्पेशल और लखनऊ मेल 6-6 घंटे देरी से स्टेशन पहुंचे।139 नंबर और पूछताछ केंद्र से भी यात्रियों को सही जानकारी नहीं मिल सकी।


 सहारनपुर में 5 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे

सहारनपुर में पिछले 10 दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कड़ाके की सर्दी की वजह से DM सहारनपुर ने इससे पहले 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक छुट्‌टी की घोषणा की थी। लेकिन ठंड और कोहरे से राहत नहीं मिल पाने के कारण डीएम अखिलेश सिंह ने कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों को 5 जनवरी तक बंद करने के आदेश दिए है। सभी मीडियम के स्कूल इसमें शामिल है।

लखनऊ जिलाधिकारी ने यह आदेश जारी किया है कि “लखनऊ में मान्यता प्राप्त स्कूल कक्षा 1 से 8 तक के लिए सोमवार से 10 जनवरी तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगे। इस बीच, रविवार को सीतापुर जिलाधिकारी (डीएम) ने कड़ाके की ठंड और अत्यधिक कोहरे को देखते हुए सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों के कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों की छुट्टियां 4 जनवरी तक बढ़ाने का आदेश जारी किया। छात्र के हितों और स्वास्थ्य को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

Share on Instagram

About Krishn Praddhumn

    Comment By Gmail
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment